Thursday, October 8, 2009

चैंपियंस ट्रॉफी- ‘पाक की हार के लिए भारत जिम्मेदार’

लाहौर। पाकिस्तान के खेल मंत्री मुहम्मद अली शाह ने भारतीय माफियाओं पर चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट से पाकिस्तान को बाहर करने के लिए अंपायरों के साथ साठगांठ करने का आरोप लगाया है।पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के संचालन परिषद के सदस्य शाह ने दक्षिण अफ्रीका में हाल में संपन्न आठ देशों के इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान की हार के लिए भारत को दोषी ठहराया।
"ऑस्ट्रेलिया ने चैंपियंस ट्रॉफी जीती" उन्होंने कहा, निश्चित तौर पर ऑस्ट्रेलिया के हाथों पाकिस्तान के हारने से भारत इस टूर्नामेंट से बाहर हो गया था और भारत ने इसका बदला लेने के लिए अपना तरीका अख्तियार किया। भारत ने न्यूजीलैंड का पक्ष लेने के लिए अंपायरों से साठगांठ की और अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया।उन्होंने आरोप लगाया कि अंपायरों ऑस्ट्रेलिया के साइमन टॉफेल और इंग्लैंड के इयान गाउल्ड के कुछ गलत फैसलों की वजह से पाकिस्तान न्यूजीलैंड से यह मुकाबला हार गया। टाफेल ने पाकिस्तान के बल्लेबाज उमर अकमल को पगबाधा करार दिया था जबकि टीवी रिप्ले के मुताबिक गेंद पर बल्ले का अंदरुनी हिस्सा लगा था।
पाक टीम पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा पाक मंत्री के मुताबिक दूसरी ओर न्यूजीलैंड के ग्रांट इलियट को दो मौकों पर आउट नहीं दिया गया। पहली बार शाहिद ऑफरीदी और दूसरी बार राणा नावेद ने इलियट को अपने जाल में फंसाया लेकिन दोनों बार अंपायरों ने उन्हें आउट नहीं दिया। यहां तक कि कप्तान डेनियल विटोरी को सईद अजमल की एक गेंद पर जानबूझकर आउट नहीं दिया गया।मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से टॉफेल पर एक वर्ष का प्रतिबंध लगाने की मांग की। उन्होंने कहा, टॉफेल पर पाबंदी जरूर लगनी चाहिए। वह पाकिस्तान के खिलाफ थे। खेल मामलों पर पाकिस्तानी संसद की स्थायी समिति के अध्यक्ष जमशेद खान दस्ती के उन आरोपों को भी खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि यूनुस खान की अगुवायी वाली पाकिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने मैच जानबूझकर हार गयी।
‘सेमीफाइनल में अप्रभावी दिखी पाक टीम’उन्होंने कहा, पाकिस्तान टीम ने दक्षिण अफ्रीका में जानबूझकर ऐसा कुछ नहीं किया। हमारी टीम ने न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैचों में अंतिम समय तक संघर्ष किया लेकिन अंपायरों ने हमारे खिलाफ कुछ गलत फैसले दिए।

0 comments:

Post a Comment