Wednesday, April 28, 2010

दुनिया की सबसे लंबी लड़की

longest girl
दुनिया में बहुत भीड़ है। ऐसे में भीड़ से अलग होना और अलग दिखना सभी चाहते हैं। कुछ लोगों को इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और कुछ को यह कुदरत से ही मिलता है। अब मर्वाडीन एंडरसन को ही लीजिए। भीड़ में दूर से ही नजर आने वाली 16 साल की एंडरसन की लंबाई छह फीट 11 इंच है। इस लंबाई के साथ अब वह दुनिया की सबसे लंबी लड़की बन चुकी हैं।

न्यूजर्सी के एक स्कूल में पढ़ने वाली मर्वाडीन बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं। जब वह कोर्ट में होती हैं तो अपने विरोधियों के लिए किसी आतंक से कम नजर नहीं आतीं। मर्वाडीन जमैकन मूल की अमेरिकी हैं और मशहूर बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन को अपना आदर्श मानती हैं। लेकिन लंबाई के मामले में उन्होंने अपने आदर्श जॉर्डन को भी मात दे दी है। वह जॉर्डन से भी 5 इंच लंबी हैं। सबसे दिलचस्प है कि मर्वाडीन की बड़ी बहन किंबरले भी छह फीट चार इंच की है।



इस वजह से घर में सभी उसे बेबी जाइंट भी कहते हैं। मर्वाडीन के बास्केटबॉल कोच कहते हैं कि वह निश्चित तौर पर एक स्टार बनने जा रही है। उन्होंने कहा कि मर्वाडीन खेल में काफी अच्छी है। उसकी लंबाई के साथ उसे चुनौती देना बेहद मुश्किल है। अब वह अपने बास्केटबॉल टीम में एक महत्वपूर्ण जगह बना चुकी हैं, जिसकी जगह कोई नहंी ले सकता।



जब मर्वाडीन स्कूल में होती हैं तो अपनी शिक्षक के सामने किसी लंबी इमारत से कम नजर नहीं आतीं। वहीं अपनी लंबाई के बारे में मर्वाडीन कहती हैं कि इससे उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। मेरी लंबाई और व्यक्तित्व की वजह से सभी मेरे साथ दोस्ताना व्यवहार रखते हैं। हालांकि मर्वाडीन को लंबाई की वजह से कमेंट्स भी सुनने को मिल चुके हैं।



किसी ने कहा कि मेरी लंबाई इतनी अधिक है कि मुझे कोई पति ही नहीं मिलेगा। मर्वाडीन ने थाइलैंड निवासी माली डुआंगडे को पीछे कर सबसे लंबी लड़की का खिताब हासिल किया है। माली की लंबाई छह फीट 10 इंच है। दुनिया के सबसे लंबे लड़के की बात करें तो यह रिकॉर्ड ब्रेंडन एडम्स के नाम है, जिसकी लंबाई 7 फीट से भी अधिक है।


0 comments:

Post a Comment