Friday, April 23, 2010

सूर्य का उग्र रूप

sunवाशिंगटन. धरती को ऊर्जा देने वाले सूर्य को आग का धधकता हुआ गोला कहा जाता है। हाइड्रोजन के संलयन से इसके अंदर ऊर्जा की विशाल मात्रा उत्पन्न होती है, जिसके कारण सूर्य के अंदर और सतह पर तेज हलचलें होती रहती हैं।

धरती से देखने पर सूर्य का सतह चाहे हमें कितना भी शांत दिखता हो परंतु सच यह है कि ताप अधिक होने के कारण यहां भयंकर आंधियां चलती हैं। इसके साथ ही सूर्य के अंदर से ऊर्जा की बहुत बड़ी राशि बाहर की ओर बवंडर के रूप में निकलती रहती है।



सोलर इक्लिप्स कहे जाने वाले इस घटना में सूर्य के सतह से सौ मेगाटन हाइड्रोजन बम के विस्फोट के बराबर ऊर्जा निकलती है। इसके फलस्वरूप निकला गर्म प्लाज्मा अंतरिक्ष में हजारों किलोमीटर तक पहुंच जाता है। सूर्य से निकलने वाले इस ऊर्जा से हमारी दुनिया के संचार तंत्र को भी क्षति पहुंचने का डर रहता है। यही कारण है कि दुनियाभर के वैज्ञानिक इसका अध्ययन करने में लगे हैं।



अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूर्य के अध्ययन के लिए तैनात सोलर डायनामिक्स ऑब्जरवेटरी नाम के दूरबीन से कुछ ऐसे फोटो लिए हैं, जिससे सूर्य की सतह पर चल रही हलचलों को जाना जा सकता है। आइए देखते हैं कुछ खास चित्र-



sun



sun



sun



sun



sun



sun



0 comments:

Post a Comment