Friday, April 2, 2010

'फादर ऑफ पीसी' हेनरी नहीं रहे

अटलांटा. माइक्रोसाफ्ट की स्थापना में बिल गेट्स के प्रेरणास्रोत रहे हेनरी एडवर्ड राबर्ट्स का कल जार्जिया में निधन हो गया। वे 68 वर्ष के थे। हेनरी एडवर्ड राबर्ट्स को 'फादर ऑफ पीसी' भी कहा जाता है।

पर्सनल कंप्यूटरों के विकास के शुरूआती दौर में राबर्ट्स का काफी महत्वपूर्ण योगदान रहा। उन्होंने कंप्यूटर के लिए जो विशेष किट बनाया उसके कारण पर्सनल कंप्यूटर घर-घर तक पहुंचाने में एक प्रकार से क्रांति हुई।

इस विकास ने ही बिल गेट्स और उनके बचपन के मित्र पाल एलन को माइक्रोसाफ्ट की स्थापना की प्रेरणा दी, जिससे 1975 में दोनों का यह सपना साकार हुआ। दोनों ने इससे पहले पापुलर इलेक्ट्रानिक्स में एमआईटीएस अल्टेयर 8800 के बारे में एक आलेख पढ़ा था।

राबर्ट्स पहले सैन्यकर्मी थे। उन्होंने बाद में कैरियर में कई दौर देखे जिसमें किसान और बाद में चिकित्सक का पेशा प्रमुख है। इसके बावजूद कंप्यूटर को उन्नत बनाने के काम में वह लगे रहे। इस महान अनुसंधानकर्ता के पुत्र डेविड राबर्ट्स के अनुसार राबर्ट्स ने हाल में बिल गेट्स से कहा था कि वह नयी नैनोटेक्नोलाजी युक्त मशीनों पर काम करने के इच्छुक हैं।

परिवार के सदस्यों के अनुसार राबर्ट्स की मृत्यु मैकोन अस्पताल में हो गयी। उन्हें लंबे समय से न्यूमोनिया था। गेट्स और एलन ने कल एक संयुक्त बयान में कहा कि हम हमेशा एडवर्ड के कृतज्ञ रहेंगे। राबर्ट्स का जन्म 1941 में मियामी में हुआ था।

0 comments:

Post a Comment