Tuesday, March 30, 2010

संसार की सबसे धीमी-गति की गाड़ी

वाशिंगटन-काग रेल रोड विश्व भर में सबसे धीमी गति गाड़ी चलाने के लिए प्रसिद्ध है। उसके स्वामियों को इस बात पर गर्व और गौरव है कि जुलाई 1869 में जब उसका उद्घाटन हुआ था, उस समय से आज तक एक सौ चालीस वर्ष बीत जाने के दौरान न तो यह गाड़ी कभी दुर्घटनाग्रस्त हुई। न ही इस अंतराल में करोड़ों यात्रियों में से किसी को किसी प्रकार की कोई चोट या आघात पहुंचा। वाशिंगटन-काग रेल-रोड का यह दावा बिल्कुल सच है।



इस रेल का डिज़ाइन बनाने वाले सिलवैस्टर मार्श को निर्माण-कार्यो से जुनून की हद तक प्रेम था। काग रेलवे की योजना जब उसने सरकार के धनी लोगों के सामने रखी, तो सब उसकी इस मूर्खता पर हंसने लगे।



पांच हज़ार दो सौ अस्सी (5280) फुट ऊंचे वाशिंगटन पर्वत पर रेल पटरियां बिछाना, वह भी सन्1858 में कोई समझ में आने वाली बात नहीं थी। तीन महीने तक इस योजना पर सोच-विचार करने के बाद जब सिलवैस्टर मार्श ने अपने ऩक्शे, डिज़ाइन आदि न्यू हेम्सनाइर राज्य परिषद के सामने पेश किए, तो अधिकांश सदस्य इस मूर्खता पर कहकहे लगा कर हंसने लगे।



तीन मील प्रति घंटा की गति से चलने वाली यह गाड़ी मानों इंसान की चहल-क़दमी की गति से कुछ कम ही है। सबसे छोटी और सबसे धीमी गति की गाड़ी होने के बावजूद विदेशी यात्रियों को इस में एक वर्ष पहले सीट बुक कराने में भी कई बार निराशा और असफलता का मुंह देखना पड़ता है।

0 comments:

Post a Comment