Friday, April 30, 2010

बिजली नहीं तो शादी नहीं

marriagel
खुशहाल दाम्पत्य जीवन की तलाश प्रत्येक मनुष्य को रहती है। वधु पक्ष वाले अपनी बेटी को सुखी देखने की अभिलाषा में वर पक्ष की खासी पड़ताल करते हैं। यूपी के कानपुर शहर में रहने वाले रोहित खन्ना की भी पिछले कुछ दिनों से रिश्ते की बातचीत चल रही थी। हालांकि रोहित की अच्छी आमदनी है, घर व समाज में अच्छा रुतबा है, और उसका चरित्र भी बहुत अच्छा है, परन्तु बावजूद उसके वधु पक्ष ने रिश्ता तोड़ दिया।

इस सम्बन्ध विच्छेद के पीछे जो कारण बताया गया, वह कुछ हट के था। वधु पक्ष के लोगों ने यह कहकर अपनी बेटी को रोहित के घर भेजने से इन्कार कर दिया क्योंकि रोहित के घर में बिजली इतनी कम आती है कि ऐसे माहौल में उनकी बेटी वहां नहीं रह सकती। कानपुर में पहली बार इस तरह की समस्या आन खड़ी हुई है। समूचे यूपी में बिजली की स्थिति कमोबेश ऐसी ही है।



यहां तक कानपुर के एक प्रतिष्ठित मैरिज ब्यूरो में रिश्ते देने वाले परिवारों में से लगभग एक दर्जन परिवारों ने बिजली की वजह से ही रिश्ते टूटने की जानकारी दी है। लड़की वाले इस बात को लेर परेशान हैं कि आखिर उनकी बेटी दिनभर में १५ घंटे बगैर बिजली के कैसे रहेगी। कानपुर शहर में बिजली सप्लाई मानो गुल ही हो चुकी है। यहां दिन के २४ घंटों में से महज ७ घंटे ही बिजली आपूर्ति हो पाती है।


0 comments:

Post a Comment