Friday, April 9, 2010

सम्मोहन के जरिए बच्चे का जन्म

bhaskarलंदन.ब्रिटेन में रहने वाली एक महिला ने पिछले दिनों दर्द निवारक दवाएं लेने की बजाय सम्मोहित होकर बेटे को जन्म दिया। 30 वर्षीय लुइस वॉकर को लेबर रूम में हिप्नोथेरेपिस्ट पॉल हेजेल ने सम्मोहित किया जिससे वह प्रसव पीड़ा भूल गई।



ईस्ट यॉर्क के शहर हल में रहने वाली लुइस ने कहा, मैं बहुत ज्यादा शक्की हूं। मैं दर्द से मरी जा रही थी। ऐसा अनुभव पहले कभी नहीं हुआ था लेकिन जैसे ही पॉल ने मुझे हिप्नोटाइज करना शुरू किया, मैंने काफी आराम महसूस किया। बेबी के बाहर आते समय भी मुझे कोई दर्द नहीं हुआ।



सम्मोहन के दौरान व्यक्ति की चेतना परिवर्तित हो जाती है और वह शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक तौर पर आराम महसूस करता है। प्रसव के दौरान पॉल ने उसे जिंदगी के अच्छे पल याद करने को कहा। लेबर पेन शुरू होते ही लुइस ने हिप्नोथेरेपी लेनी शुरू की लेकिन उसके बेटे का जन्म 4 घंटे के बाद हुआ।



मालूम हो कि गर्भवती महिलाएं प्रसव पूर्व हिप्नोथेरेपी कोर्स ले सकती हैं। इनमें सीडी सुनना शामिल है लेकिन यह शायद पहला मौका है जब किसी हिप्नोथेरेपिस्ट ने लेबर के दौरान किसी महिला को हिप्नोटाइज किया हो।

0 comments:

Post a Comment