Sunday, August 1, 2010

अब आम आदमी को भी मिलेगी पेंशन

सरकारी कर्मचारियों की भांति आम आदमी भी अब पेंशन का हकदार होगा। इसके लिए डाक विभाग में एक निश्चित प्रीमियम राशि जमा करनी होगी। डाक विभाग ने आम आदमी को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए नई पेंशन योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति वृद्धावस्था में भरण-पोषण की व्यवस्था के लिए सक्षम हो सकेगा।

सरकारी कर्मचारियों के सेवानिवृति के बाद गुजर बसर के लिए पेंशन सुविधा प्रदान की जाती है, लेकिन आम आदमी इस सुविधा से वंचित था। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने नई पेंशन योजना लागू की है ताकि हर नागरिक इसका लाभ लेकर भविष्य को सुधार सके।


एक हजार रुपए सरकार का अंशदान :


योजना के तहत सरकार की ओर से 1 हजार रुपए अतिरिक्त अंशदान के रूप में जमा करवाए जाएंगे, लेकिन शर्त यह रहेगी कि आवेदनकर्ता के सालाना 12 हजार रुपए जमा हों। पेंशन की राशि की गणना भी आवेदनकर्ता की उम्र और उसकी प्रीमियम के आधार पर तय होगी।


लाभ 60 साल आयु के बाद


योजना का लाभ भारत का कोई भी नागरिक अथवा अप्रवासी भारतीय जिसकी आयु 18 से 55 साल है ले सकता है। उसे पेंशन का लाभ साठ साल की आयु पूरी होने के बाद मिलेगा। कोई भी व्यक्ति 500 रुपए व एक हजार रुपए अंशदान देकर इस योजना का लाभ ले सकता है। साल के अंत मंे खाते मंे कम से कम छह हजार की राशि होना आवश्यक है।


शीघ्र मिलेगे फार्म


इस योजना से आम आदमी को फायदा होगा। इसके लिए शीघ्र फार्म मिलेगे। फार्म मिलते ही इनका वितरण शुरू कर दिया जाएगा। आम आदमी को पेंशन की सुविधा दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने डाक विभाग को जिम्मा सौंपा है। आम आदमी को इसका लाभ मिलेगा। राधेश्याम शर्मा, डाक अधीक्षक, पाली

0 comments:

Post a Comment