Saturday, May 1, 2010

चेहरा छुपाया तो मिलेगी सजा

burka
बेल्जियम में सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का पहनने पर रोक लगाने संबंधी विधेयक को संसद ने मंजूरी दे दी है। ऐसा फैसला करने वाला यह यूरोप का पहला देश है। विधेयक में नियमों को न मानने पर जुर्माने और सजा का भी प्रावधान है।

देश की संसद के निचले सदन में गुरुवार को इस विधेयक को सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। हालांकि इसको लागू होने में अभी समय लगेगा। राजनीतिक संकट का सामना कर रहे देश में अगर समय पूर्व चुनाव की स्थितियां बनती हैं तो इस पर पुनर्विचार भी हो सकता है। सभी सत्तारूढ़ और विपक्षी सांसद विधेयक के पक्ष में हैं। उनका मानना है कि ऐसा सुरक्षा कारणों से भी अनिवार्य है।



लिबरल सांसद डेनिस ड्यूक्रेम का कहना है कि शुरूआत तो हमने कर दी है। हमें यह भी आशा है कि फ्रांस, स्विट्जरलैंड, इटली और नीदरलैंड जैसे देश भी इसका अनुसरण करेंगे। विधेयक के मुताबिक किसी भी सार्वजनिक स्थान पर बुर्का पहनने पर 20-34 डॉलर तक का जुर्माना और सात दिन की सजा हो सकती है। हालांकि मुस्लिम संगठनों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है। मुस्लिम एक्जीक्यूटिव ऑफ बेल्जियम की वाइस प्रेसीडेंट इसाबेल प्रेल के मुताबिक यह धार्मिक पहचानों पर प्रहार है और आगे अन्य धर्म भी इसका शिकार हो सकते हैं। प्रतिबंध लगा तो इसके गंभीर परिणाम होंगे।


0 comments:

Post a Comment